धनतेरस के दिन इन शुभ मुहुर्त में खरीदारी करना होगा लाभकारी

धनतेरस के दिन इन शुभ मुहुर्त में खरीदारी करना होगा लाभकारी

धनतेरस के दिन इस शुभ मुहुर्त में खरीदारी और पूजन करना होगा लाभदायी

Jantantra Tv Desk

November 5,2018 04:48

दीपावली भारत में मनाया जाने वाला सबसे प्रसिद्ध त्यौहार है, यह त्यौहार सिर्फ एक दिन का त्यौहार नहीं है बल्कि इसे 5 दिनों तक सेलीब्रेट किया जात है। दिपावली के दो दिन पहले से ही इस त्यौहार की धूम नजर आने लगती है। सबसे पहले मनाया जाता है धनतेरस का त्यौहार, इस दिन लोग अपने घर में सोने, चांदी के आभूषण या कोई भी नई चीज लेकर जाते हैं। ऐसा करना धनतेरस के दिन शुभ माना जाता है। घर में सुख-समृद्धि,शांति और खुशी बनी रहे इसलिए इस दिन का लक्ष्मी जी की पूजा की जाती  है। तो चलिए आपको बताते हैं कि धनतेरस के दिन आपको किस प्रकार से पूजा करनी चाहिए और किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

धनतेरस पर इस विधि से करें पूजा-

1. सबसे पहले मिट्टी का हाथी और धन्वंतरि भगवानजी की फोटो स्थापित करें।

2. चांदी या तांबे की आचमनी से जल का आचमन करें।

3. भगवान गणेश का ध्यान और पूजन करें।

4. हाथ में अक्षत-पुष्प लेकर भगवान धन्वंतरि का ध्यान करें।

5. यदि आप यह पूजा किसी विशेष उद्देश्य से कर रहे हैं तो आप संकल्प भी कर सकते हैं।

बता दें कि इस दिन भगवान को सही विधि विधान से पंचामृत से स्नान कराकर उनको वस्त्र धारण कराएं। जिसके बाद उनका रोली और चंदन से तिलक कर उनका संपूर्ण पूजन करें और भगवान के चरणों में पान के पत्ते में चांदी या सोने का सिक्का रखकर उनको अर्पित करें, इसके बाद चालीसा का पाठ करें। और अंत में हवन करके आरती करें।

बता दें कि इस दिन खरीदारी का भी एक विशेष मुहुर्त भी होता है, इस विशेष मुहुर्त में खरीदारी करना आपके लिए शुभ होगा और आपको बरक्कत प्रदान करेगा।

धनतेरस पर खरीदारी का शुभ मुहूर्त

सुबह 07:07 से 09:15 बजे तकदोपहर 01:00 से 02:30 बजे तकरात 05:35 से 07:30 बजे तक

पूजा के समय इस मंत्र का करें जप

देवान कृशान सुरसंघनि पीडितांगान, दृष्ट्वा दयालुर मृतं विपरीतु कामःपायोधि मंथन विधौ प्रकटौ भवधो, धन्वन्तरि: स भगवानवतात सदा नःॐ धन्वन्तरि देवाय नमः ध्यानार्थे अक्षत पुष्पाणि समर्पयामि

इन सभी विधि विधानों से पूजा करने और बताई गई बातों का ध्यान रखने पर आपको धन-धान्य की प्राप्ति होगी, और आने वाला जीवन मंगलमय होगा।

 

ad