दूसरे दिन भारत मजबूत स्थिति में , रहाणे और पंत क्रीज पर मौजूद

दूसरे दिन भारत मजबूत स्थिति में , रहाणे और पंत क्रीज पर मौजूद

भारत की तरफ से टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे 75 और ऋषभ पंत 85 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं और भारत वेस्टइंडीज से केवल तीन रन पीछे हैं। 

Jantantra Tv Desk

October 13,2018 07:37

नई दिल्ली। भारत और वेस्टइंडीज के बीच दो टेस्ट मैचो की सीरीज का दूसरा और आखिरी मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है। जहां वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में वेस्टइंडीज 311 रनों पर ढ़ेर हो गई । इसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद ही खराब रही और के एल राहुल चार रन बनाकर वापस लौट गए । दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 4 विकेट गवांकर 308 रन बना लिए हैं। भारत की तरफ से टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे 75 और ऋषभ पंत 85 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं और भारत वेस्टइंडीज से केवल तीन रन पीछे हैं। 

Image result for virat test flop show

शुरुआती विकेट जल्दी गिरने के बाद टीम इंडिया एक समय पर मुश्किल में नजर आ रही थी,  लेकिन रहाणे और पंत ने पांचवें विकेट के लिए 142 रनों की साझेदारी कर ली है। पंत ने अपनी पारी में अभी तक 120 गेंदें खेलीं हैं 10 चौकों के साथ दो छक्के लगाए हैं तो रहाणे ने अभी तक 174 गेंदों का सामना किया है और छह चौके जड़े हैं। वहीं दूसरी तरफ टीम के युवा सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने एकबार फिर से शानदार बल्लेबाजी करते हुए 70 रनों की पारी खेली।

भारत की खराब शुरुआत

वेस्टइंडीज के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत बेहद ही खराब रही और के एल राहुल चार रन बनाकर वापस लौट गए । बता दें कि राहुल ने लगातार 9वीं पारी में बोल्ड या एलबीडब्ल्यू होने का शर्मनाक रिकॉर्ड भी बना दिया। राहुल के बाद पृथ्वी शॉ आउट हुए। उन्हें जोमेल वारिकन ने शिमरोन हेटमेयर के हाथों कैच आउट करा कर भारत को दूसरा झटका दिया। शॉ 70 रन बनाकर पवेलियन लौटे। शेनॉन गैब्रिएल की गेंद पर पुजारा ढीला शॉट खेलकर आउट हो गए.  पुजारा 10 रन बनाकर आउट हुए। उसके बाद विराट कोहली ने भी शानदार बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। कोहली अपने अर्धशतक की तरफ बढ़ रहे थे तभी वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर की गेंद पर एलबीडब्ल्यू करार दे दिए गए। कोहली ने इस पर रिव्यू लिया, लेकिन फैसला उनके पक्ष में नहीं गया। 

इससे पहले उमेश यादव ने घातक गेंदबाजी करते हुए वेस्टइंडीज की पहली पारी को 311 रनों पर समेट दिया। उमेश यादव ने 6 विकेट झटके. वेस्टइंडीज के लिए रोस्टन चेस ने सबसे ज्यादा 106 रन बनाए। वेस्टइंडीज की हालत एक समय खराब थी लेकिन रोस्टन चेस और कप्तान जेसन होल्डर ने टीम को संभाल लिया।

Image result for umesh yadav test

भारत की पहले गेंदबाजी

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। टीम इंडिया  में एक बदलाव है  मोहम्मद शमी की जगह शार्दुल ठाकुर को शामिल किया गया है। ठाकुर अपने टेस्ट करियर का पहला मैच खेल रहे हैं।  शार्दुल ठाकुर भारत के लिए टेस्ट खेलने वाले 294वें खिलाड़ी बन गए हैं.  वेस्टइंडीज की टीम में तीन बदलाव किए गए हैं। शेमरन लुइस, कीमो पॉल,  जाहमर हेमिल्टन, की जगह जोमेल वारिकन, कप्तान होल्डर और केमर रोच को शामिल गया है।

Image result for kl rahul test flop show

राहुल के लिए करो या मरो का मुकाबला

राजकोट में पृथ्वी के साथ पारी की शुरुआत करने वाले लोकेश राहुल पर टीम से बाहर जाने की तलवार लटक रही है। अगर वह इस मैच में बल्ले का दम नहीं दिखा पाते हैं तो आस्ट्रेलिया दौरे पर वह बाहर भी हो सकते हैं। राहुल के लिए इस लिहाज से यह मैच करियर बचाने का सवाल है। वहीं टेस्ट टीम के उप-कप्तान अंजिक्य रहाणे के लिए यह मैच काफी मायने रखता है। हालांकि पहले मैच में उन्होंने फॉर्म में वापसी के संकेत दिए थे लेकिन क्या वह अपनी लय बरकरार रख पाते हैं इस पर टीम प्रबंधन की निगाहें होंगी.

ad