CM योगी ने कहा- राष्ट्रवाद की उपेक्षा करेंगे तो अराजकता फैलेगी  

CM योगी ने कहा- राष्ट्रवाद की उपेक्षा करेंगे तो अराजकता फैलेगी  

Durga Shanker Mishra

September 25,2018 07:43

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के एकात्म मानववाद को लेकर बड़ा बयान दिया है। सीएम योगी ने कहा कि छह दशक पहले ही पंडित दीनदयाल ने चिंता जता दी थी कि राष्ट्रवाद के बिना अराजकता और अव्यवस्था फैलती है। वर्तमान में ये स्थितियां दिखाई भी दे रही हैं। 

सीएम योगी आगरा के डॉ. बीआर आम्बेडकर विवि में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा अनावरण समारोह में बोल रहे थे। कार्यक्रम में सीएम योगी और राज्यपाल रामनाईक ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का अनावरण किया। इस दौरान उन्होंने केंद्र और भाजपा की प्रदेश सरकारों में पंडित दीन दयाल उपाध्याय के विचारों से प्रेरित योजनाओं के क्रियान्वयन की बात कही। 

विवि के पालीवाल पार्क परिसर में 12 फीट उंची प्रतिमा का अनावरण करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय का मानव दर्शन इस बात के लिए प्रेरित करता है, विचार कभी मरता नहीं है। आज से छह दशक पहले पंडित दीनदयाल जी का दिया गया विचार आज गांव गरीब, किसान को मुख्य धारा से जोड़कर उन्हें मुख्य धारा में ला रहा है। इस देश में पंडित जी के विचारों से प्रेरित होकर ही बीजेपी की सरकारें योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का काम कर रही हैं। पिछले चार सालों में मोदी सरकार ने लोककल्याणकारी योजनाएं लागू कीं, जो समाज को गौरावान्वित कर रही हैं। पंडित जी ने छह दशक पहले ही चिंता जता दी थी कि देश में अव्यवस्था और अराजकता राष्टवाद के न होने से हैं। पंडित जी का विचार इस बात के लिए प्रेरित करता है कि कोई भी सरकार या संस्थान राष्ट्रवाद की उपेक्षा करेगा तो अराजकता फैलेगी। इसमें आज के विवि शामिल हैं। 

कार्यक्रम के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश में प्रत्येक सरकारी योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। कार्यक्रम में सीएम ने विवि की बिगड़ती व्यवस्थाओं पर भी चिंता व्यक्त की। उन्होंने प्रदेश की जनता के लिए सरकार के दरवाजे हमेशा ही खुले रहने का दावा किया। कार्यक्रम में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा बनाने वाले कलाकारों का भी सम्मान किया गया। इस दौरान आगरा के विधायक जगन प्रसाद गर्ग ने ताजनगरी में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की चार और प्रतिमाएं लगाए जाने का ऐलान किया।

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल रामनाईक ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय को याद करते हुए कहा कि वे सौभाग्यशाली हैं, जो उन्हें पंडित जी को सुनने और उनके कार्यक्रमों का हिस्सा बनने का मौका मिला है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने मुम्बई मे तीन दिनों तक अर्थशास्त्रियों को सम्बोधित किया था। समाज के अंतिम व्यक्ति तक उन्होंने सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने की बात कही थी। 

 

ad