बिना इंजन के दौड़ी मिनी बुलेट ट्रेन, भारतीये इंजीनियरों ने रचा नया कीर्तिमान

बिना इंजन के दौड़ी मिनी बुलेट ट्रेन, भारतीये इंजीनियरों ने रचा नया कीर्तिमान

भारत के इतिहास में पहली बार बिना इंजन के दौड़ी ट्रेन-18, ले सकती है शताब्दी की जगह

Jantantra Tv Desk

December 3,2018 03:13

भारत के इतिहास में पहली बार बिना इंजन के दौड़ी ट्रेन-18  जिसे मिनी बुलेट ट्रेन का नाम दिया गया है . इस ट्रेन का निर्माण पूर्ण रूप से भारतीय इंजीनियरों ने किया हैं . ट्रायल के दौरान ट्रेन की स्पीड 180 किलो मीटर /घंटे रही . रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर ट्रेन कि रफ्तार का वीडियो डाला और लिखा जोर की स्पीड का झटका धीरे से लगा . वीडियो में पानी का बोतल दिख रहा है , जो तेज रफ्तार होने के वाबजूद नहीं गिर रहा है . इस ट्रेन के परिचलन शुरू होने के बाद ये ट्रेन भारत में सबसे स्पीड चलने वाली ट्रेन हो जाएगी .

रेल अधिकारियों के मुताबिक इस ट्रेन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्रीय वाराणसी से चलाने की योजना है . ये ट्रेन वाराणसी से नई दिल्ली के बीच चलायी जाएगी . बता दें कि मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक इस ट्रेन 25 दिसंबर को अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती के अवसर पर दिल्ली से वाराणसी के बीच चलाए जा सकने की खबर सामने रही है. यह ट्रेन नई दिल्ली से सुबह 6:00 बजे चलेगी और दोपहर 2:00 बजे वाराणसी पहुंचेगी।

इस ट्रेन ते परीक्षण की बात करे तों अगले 10 दिनों तक इस ट्रेन का परीक्षण किया जाएगा, ट्रेन 18 को सवाई माधोपुर के बीच में 180 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पर सफल तरीके से परीक्षण किया जा रहा है।

इस ट्रेन के सफल परीक्षण पर इंटीग्रल कोच जनरल मैनेजर सुधांशु मणि ने बधाई देते हुए कहा है कि यह ट्रेन भारतीय रेलवे का चेहरा बदल देगी. रेल मंत्री पीयूष गोयल ने भी ट्वीट करते हुए लिखा कि जोर की स्पीड का झटका धीरे से. उन्होंने भारतीय रेलवे के इंजीनियर्स की तारीफ करते हुए कहा कि इससे उनके बेहतरीन काम का पता चलता है।

ad