जनतंत्र न्यूज़ चैनल पर विज्ञापन के लिए आज ही सम्पर्क करें

Pandora papers leak: पैंडोरा पेपर्स लीक के बाद 91 देशों में हलचल, सचिन तेंदुलकर का नाम भी आया सामने

पैंडोरा पेपर लीकर में दुनियाभर के बड़े नेताओं, फिल्मी हस्तियों और अरबपतियों की सपंत्तियों और गुप्त डील्स का खुलासा हुआ है।

नई दिल्लीः Pandora papers leak: पैंडोरा पेपर्स लीक, एक ऐसा खुलासा जिसने दुनियाभर की बड़ी हस्तियों की टेंशन बढ़ दी। इस खुलासे में वित्तीय दस्तावेज़ों के सबसे बड़े लीक का खुलासा हुआ है। जिसमें दुनियाभर के बड़े नेताओं, फिल्मी हस्तियों और अरबपतियों की सपंत्तियों और गुप्त डील्स का खुलासा हुआ है। जिसमें भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का नाम भी सामने आया है।

यह पेंडोरा पेपर लीक का मामला वैश्विक स्‍तर पर 14 वित्तीय सेवाएं देने वाली कंपनियों के करीब 1.19 करोड़ लीक दस्तावेजों पर आधारित है। रिपोर्ट्स के मुताबिक खोजी पत्रकारों की एक टीम ने पैंडोरा पेपर्स जारी किए हैं। ‘इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स’ (ICIJ) ने अपनी एक साल की खोजी पत्रकारिता और दस्तावेजों की जांच-पड़ताल के बाद दुनिया भर की दिग्गज हस्तियों के गुप्त कारोबार के बारे में कुछ सनसनीखेज खुलासे किए हैं। इन दस्तावेजों में भारत का भी नाम है। इसके साथ ही तकरीबन 91 देशों के अमीर लोगों का नाम इसमें शामिल है।

Pandora papers leak: ICJI ने किया खुलासा 

RelatedPosts

इंटरनेशनल कंसोर्टियम ऑफ इन्वेस्टिगेटिव जर्नलिस्ट्स यानि ICJI में BBC, द गार्जियन और भारत के भारत के इंडियन एक्सप्रेस समेत दुनियाभर के 150 से ज्याादा मीडिया संस्थान के खोजी पत्रकार शामिल हैं। ICJI ने दावा किया कि पैंडोरा पेपर में उनके पास 1.19 करोड़ से ज्यादा गोपनीय दस्तावेज हाथ लगे हैं। जिसमें बड़ी हस्तियों के गोपनीय लेन देन का रिकॉर्ड है।

Pandora papers leak: सचिन तेंदुलकर का नाम शामिल 

पैंडोरा पेपर्स में भारतीय क्रिकेटर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर का भी नाम शामिल है। पेपर्स में उनका नाम सामने आने के बाद मास्टर ब्लास्टर के वकील ने इस बात का खंडन करते हुए कहा कि सचिन तेंदुलकर की पूरी संपत्ति और लेने देन वैध है।

Pandora papers leak: दुनिया की जानी-मानीं हस्तियों का नाम 

ICJI की ओर से लीक पैंडोरा पेपर्स में, दुनिया की कई जानी-मानी हस्तियों के नाम हैं। रिपोर्ट में दावा है कि इन रसूखदार लोगों ने विदेश में निवेश किए तो हैं, लेकिन उनकी पूरी जानकारी सरकारी एजेंसियों को नहीं दी है। 3 अक्टूबर को जारी संस्था की रिपोर्ट्स में पीएनबी घोटाले के आरोपी नीरव मोदी की बहन पूर्वी मोदी, क्रिकेट लीजेंड सचिन तेंदुलकर, पॉप सिंगर शकीरा और पॉलिटिशियन टोनी ब्लेयर सहित सैकड़ों दिग्गजों के नाम शामिल हैं। सचिन तेंदुलकर सहित भारत के 300 लोगों के नाम इन पेपर्स में सामने आए हैं।

पाकिस्तान के 700 लोगों के नाम 

पैंडोरा पेपर्स के खुलासे के बाद से पाकिस्तान की सियासत में बवाल मचा हुआ है, इस लिस्ट में पाकिस्तान के 700 लोगों के नाम सामने आए हैं। इनमें इमरान सरकार में मंत्री शौकत तारिन, जल संसाधन मंत्री मूनिस इलाही, सांसद फैसल वावड़ा, उद्योग और उत्पादन मंत्री खुसरो बख्तियार के परिवार लोग शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- Nattu Kaka Funeral: ‘नट्टू काका’ के अंतिम संस्कार में शामिल हुई तारक मेहता शो की टीम, भावुक हुए ‘जेठालाल’

क्या हैं पैंडोरा पेपर्स लीक मामला 

दरअसल, ये वो पेपर हैं जिनमें दुनियाभर में हुई पैसों की हेराफेरी की रिपोर्ट है। पैंडोरा पेपर्स लीक दुनियार के करीब 12 मिलियन यानि 1.20 करोड़ दस्तावेजों को दिन रात खंगालने के बाद दुनिया भर में चल रही पैसों की लेन-देन और हेराफेरी को लेकर बहुत बड़ा खुलासा करता है। ये एक ऐसा लीक है, जो छिपी हुई संपत्ति, टैक्स से बचने के तरीकों, दुनिया के कुछ अमीर और शक्तिशाली लोगों की मनी लॉन्ड्रिंग का खुलासा करता है। इसके लिए 140 मीडिया ऑर्गेनाइजेशन ने कई महीनों तक लगातार काम किया और 14 अलग अलग स्रोतों से दस्तावेजों को खंगालते हुए तमाम खुलासे किए हैं।

इसी संस्था ने लीक किए थे पनामा पेपर्स

पांच साल पहले ICJI ने ही पनामा पेपर्स लीक किए थे। जिनमें इसी तरह दुनियाभर की नामचीन हस्तियों के नाम सामने आने के बाद तहलका मच गया था। उस रिपोर्ट में ये सामने आया कि कैसे बड़े बड़े अमीर कारोबारी, हस्तियां टैक्स चोरी करने के लिए अलग अलग तरीके का इस्तेमाल करते थे। अब पैंडोरा पेपर्स में भी एक बार फिर से ऐसा ही खुलासा हुआ है।

Samajwadi Party Ram Gopal Yadav Said on Lakhimpur Kheri Violence | Akhilesh Yadav | JTV

Related Posts

Welcome Back!

Login to your account below

Retrieve your password

Please enter your username or email address to reset your password.

Add New Playlist